भारत सरकार द्वारा device को Cyber attack से सुरक्षित करने की अनोखी पहल : साइबर स्वच्छता केन्द्र

 बहुत लोगों के मोबाइल पर एक मैसेज आ रहा है। यह मैसेज दूरसंचार विभाग भारत सरकार द्वारा भेजा जा रहा है। साथ ही "फ्री बॉट रिमूवल टूल" डाउनलोड करने का सलाह दिया जा रहा है। यह मैसेज कुछ इस तरह का है:


भारत सरकार द्वारा आपके device को Cyber attack से सुरक्षित करने की अनोखी पहल : साइबर स्वच्छता केन्द्र


रहें साइबर सुरक्षित!अपने डिवाइस को बॉटनेट संक्रमण और मालवेयर से सुरक्षित करने के लिए, सीईआरटी-इन, भारत सरकार https://www.csk.gov.in पर "फ्री बॉट रिमूवल टूल" डाउनलोड करने की सलाह देता है - दूरसंचार विभाग


ऐसा मैसेज क्यों आ रहा है


आजकल मोबाइल फोन की उपयोगिता काफी बढ़ गई है।इंटरनेट की स्पीड फास्ट होने के कारण साइबर चोरों ने भी मोबाइल पर अटैक करने के तमाम तरीके इजाद कर लिए हैं। और लगातार अटैक कर रहें है। कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइस पर अनेकों प्रकार के वायरस और मालवेयर हमेशा अटैक करते रहते हैं। कंप्यूटर/मोबाइल को वायरस के अटैक से बचाने के लिए एंटी वायरस की जरूरत पड़ती है।


लोगों को जागरूक करने के लिए,साइबर खतरे से डिवाइस को बचाने के लिए, बॉटनेट संक्रमण और मालवेयर संबंधित जानकारी आम जनमानस में फैलाने के उद्देश्य से https://www.csk.gov.in पर भारत सरकार द्वारा पहल किया गया है। इसे साइबर स्वच्छता केन्द्र के नाम से जाना जाता है।


साइबर स्वच्छता केन्द्र क्या है


साइबर स्वच्छता केन्द्र (बॉटनेट शोधन और मालवेयर विश्लेषण केन्द्र) एक वेबसाइट है जो भारत सरकार के डिजिटल इंडिया का एक हिस्सा है। यह इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन काम करता है। यह भारत में सुरक्षित साइबर स्पेस बनाने के लिए काम करता है। लोगों को साइबर खतरों की जानकारी देता है। इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों,उपकरण बनाने वाली कंपनियों , एंटीवायरस एवं टेक्नोलॉजी मुहैया करनेवाली कंपनियों के सहयोग से स्थापित किया गया है।


साथ ही भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सर्ट-इन) द्वारा इस केंद्र का संचालन किया जाता है। इसका संचालन सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 70(ख) के प्रावधानों के तहत किया जाता है।



अगर वॉट नमक मालवेयर से कोई कंप्यूटर/मोबाइल संक्रमित हो जाय तो वह डिवाइस किसी वॉटनेट का हिस्सा बन सकता है।


वॉटनेट के खतरे


अगर कोई डिवाइस वॉट मालवेयर से संक्रमित हो जाय तो साइबर चोर उस डिवाइस का इस्तेमाल अपने तरीके से कर सकते है। 


अगर आपका डिवाइस संक्रमित है तो आपके डिवाइस से किसी दूसरे डिवाइस पर अवांछित मेल किया जा सकता है।


आपके डिवाइस का सारा डाटा चोरी हो सकता है।


आपके कंप्यूटर/मोबाइल डिवाइस, किसी दूसरे कंप्यूटर/मोबाइल डिवाइस पर अटैक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और आपको पता भी नही चल पाएगा।


ऐसे सारे खतरों से डिवाइस को बचाने के लिए आपको "फ्री बॉट रिमूवल टूल" डाउनलोड करना चाहिए। इस सलाह का प्रचार प्रसार करना ही साइबर स्वच्छता केन्द्र का असली मकसद है।

संबंधित पोस्ट्स

👉  UPI Payment Feature: अब phonepe App से विदेशों में लेनदेन करना होगा आसान? जानिए नया Feature

👉  रायपुर में कांग्रेस की होने जा रही बड़ी बैठक को वेणुगोपाल ने गेम चेंजर बताया ?

👉  Grammy Awards 2023 : ग्रैमी अवार्ड्स क्या है ? ये रहें विजेताओं के नाम | Grammy awards kya hai ?







Post a Comment

0 Comments