पूरी जिंदगी मस्ती कैसे करें ? Puri jindgi masti kaise kare ?

 मैं कुछ बच्चों को देखता हूं। 16 से 19 उम्र के बीच के।सुबह से शाम तक घूमना,दोस्तों में गप्पे लड़ना। उससे जो खाली समय मिला उस टाइम में मोबाइल में सर खपा कर पाता नहीं क्या करना ? रात में बाजारों में या सड़कों पर हुर्दुंग करना। तो फिर ये पढ़ते कब हैं।


यही समय है फिर नहीं मिलेगा

       मैं ऐसे बच्चों से कहना चाहूंगा ,सीरियस हो जाओ। इस समय की मस्ती,जीवन भर परेशान करेगी। जीवन भर मस्ती नहीं करने देगी। इस समय का सदुपयोग जो कर लेगा जीवन भर मस्ती करेगा। पढ़ो,नॉलेज प्राप्त करो,डिग्रिया बढ़ाओ। मोबाइल में जो कर रहे हो वह मत करो।मोबाइल,लैपटॉप से दोस्ती कर लो। टेक्नोलॉजी सीखो,ज्ञान बढ़ाओ,सारा नॉलेज मोबाइल लैपटॉप में है। उसका सदुपयोग करो। आज के जमाने में जो भी मोबाइल और लैपटॉप से दोस्ती कर लिया,साथ ही डिग्री प्राप्त कर लिया वह बहुत ही अच्छे पैकेज पर नौकरी कर रहा है। आप भी ऐसा कर सकते हो।


जीने के लिए कुछ तो करना पड़ेगा

      जरा वैसे लोगों को आप ठीक से देख लो। आपकी तरह वे लोग भी खूब मस्ती किए है। रोड पर कॉलर उठा कर चले है। जीने के लिए कमाना तो पड़ेगा । कोई स्थाई काम नहीं होने के कारण विभिन्न शहरों में घूम घूम कर काम कर रहें है। कभी काम मिलता है कभी नहीं मिलता है।कुशल मजदूर भी नहीं है। कुछ दिनों की मस्ती ही जीवन भर के परेशानी का सबब है।

यार बहुत मिल जायेंगे

       क्या वे लड़के बेवकूफ हैं जिनको किसी यार दोस्तों से मतलब नहीं है।कहीं समाज मेंटेन करने नही जा रहें है।किसी के शादी व्याह में भी नहीं दिखते हैं। किसी पार्टी में डांस करते हुए नही पाए जाते है। शालीनता से किसी से मिलते हैं और अपनी पढ़ाई में लगे रहते हैं। बस उनका उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ कामयाब होना होता है।


   कामयाबी सबके घर की खेती है     

          कामयाबी किसी की बपौती नहीं है। सक्सेस होना हर किसी के बस की बात है। लेकिन यार चाहोगे पहलवान बनना और लंगोट बांधने का भी ढंग नहीं हो ऐसा कैसे चलेगा। जो बांस बचपन में नहीं सीधा होगा वह जवानी में क्या सीधा होगा। नीव मजबूत नहीं होगा तो महल क्या टिकेगा।

जिस दिन वे जॉब पकड़ लेते हैं, इस दिन से उनकी पार्टी शुरू होती है।उस दिन से उनकी मस्ती शुरू होती है।आप सब कुछ पा सकते हो । जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते हो। बस एक चीज नहीं मिलेगा । कभी हासिल नहीं कर पाओगे। वह है बिता हुआ समय। इसलिए इस समय का सदुपयोग कर लो।


 यार नहीं मिलेंगे

       अगर समय का सदुपयोग नहीं किए,तो ये मस्ती चंद दिनों की रह जायेगी। यार छोड़कर चले जायेंगे। या यूं कहें की आप यारों के साथ रहने के काबिल नहीं रहोगे।

        इसलिए आप समय का सदुपयोग करो। कामयाब बनो। फिर जीवन भर मस्ती करो।

Post a Comment

0 Comments