फोन पे एप से अपने फाइनेंशियल जरूरतों को कैसे पूरा करे ? Phone pay app se apne financial jarurato ko kaise pura kare ?

 क्या आप पैसा पॉकेट में लेकर समान खरीदने जाते है? क्या आप किसी से पैसा कैस में लेते है? क्या आप कैश में किसी को पैसा देते है? क्या एलआईसी का प्रीमियम जमा करने के लिए एजेंट पर निर्भर है? क्या आप मोबाइल रिचार्ज के करने के लिए दुकानों का चक्कर लगाते है? क्या आप अपने बाइक या कार का इंश्योरेंस करने के लिए एजेंट की तलाश में है ? ऐसे बहुत सारे सवाल आपके सामने हो सकते हैं। ऐसे बहुत सारे काम आपकी रोज की जरूरत में शामिल हो सकते हैं। भटकना छोड़ दीजिए।आपकेफाइनेंशियआवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक app आपके पास मौजूद है और वह है फोन पे एप।

फोन पे एप

मैं आपको फोन पे का सारा फंग्शन बता रहा हूं। ये एक एप आपके कामों को बहुत आसान बना देता है। 

      दोस्तों,आजकल फोन pey app का उपयोग सभी लोग कर रहें हैं। वैसे तो money trancefer के लिए कई upi app मौजूद हैं। लेकिन मैं आज phone pey app की बात  करूंगा। जब आप फोन पे एप डाउन लोड कर के अपने मोबाइल में खोलते हैं तो ऐसा इंटरफेस सामने आता है।

इसमें सबसे ऊपर है
 trasfer money. ---transfer money में चार ऑप्शन आपके सामने होता है।
1.  to mobile number इस फसिलिटी से आप डायरेक्ट मोबाइल नंबर डाल कर पैसे ट्रांसफर कर सकते है।
2.   to bank /upi id के द्वारा आप बैंक का अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड डाल कर या upi id डालकर पैसे ट्रांसफर कर सकते है। 
3.   तीसरा है To self account. इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो जितने भी अकाउंट को आप लिंक किए होंगे ओ सारा अकाउंट सो करेगा। आप अपने किसी भी एक अकाउंट से किसी भी दूसरे अकाउंट में पैसा आसानी से भेज सकते हैं।
4.   अब इसके बाद वाला ऑप्शन है check bank balance. इसके द्वारा आप अपने सभी लिंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है।
5.   सबसे ऊपर दाहिने साइड बारकोड ,घंटी और क्वेश्चन मार्क का निशान आपको दिखेगा। यहां बारकोड वाले निशान पर टिक करके किसी का भी बार कोड को स्कैन कर बड़ी आसानी से आप पैसा किसी को दे सकते हैं।
   इतना काम सभी लोग आसानी से कर लेते है। लेकिन इसके बाद वाले काम पर लोग ध्यान नहीं देते है। फोन पे का इस्तेमाल मैक्सिमम लोग पैसे भेजने और पेमेंट लेने में ही करते है। ये पोस्ट मेरे लिखने का मतलब यह है की बाकी का काम भी अगर आप करेंगे तो आपको जीवन में काफी आसानी होगी।
फोन पे एप को थोड़ा ऊपर स्क्रॉल कीजिए। आपको ब्लैक और बोल्ड अक्षर में लिखा मिलेगा,,,,

Recharge & pay bills

यहां सारे आपके काम के टूल्स मिलेंगे। पहला है

Mobile recharge - इस पर क्लिक कर के आप अपना अपने घर के अन्य सदस्य का,अपने दोस्तों का मोबाइल recharge कर सकते है।बगल में मिलेगा,,,

Dth - आप किसी भी कंपनी का Dth इस्तमाल करते हो,यहां से रिचार्ज कर सकते हैं। उसके बाद

Electricity - इस सिंबल पर टच कर के आप अपना बिजली का बिल पे कर सकते है। इसके बगल वाला सिंबल है,,,

Credit card bill payment - इस सिंबल पर क्लिक कर सबसे पहले आप अपना क्रेडिट कार्ड का नंबर डाल कर लिंक कर लीजिए । फिर अपने credit card का बिल पेमेंट जब मर्जी तब कीजिए। फिर बगल का सिंबल है,,

Rent payment - इस सिंबल पर क्लिक करने पर pay for rentals में चार rentals का नाम आएगा।

1.  Home/shop Rent 2.  Society Maintenance  3.  Brokar payment 4.  property Deposit

जिस भी तरह का rent payment आपको करना हो कर सकते हैं। इसके बाद वाला सिंबल है,,,

Loan Repayment -- इस सिंबल पर क्लिक करने पर 221 कंपनी का नाम सामने आएगा। किसी भी कंपनी का लोन हो,आप यहां से पेमेंट पर सकते हैं। अगला सिंबल है,,

Book A Cylinder -- यहां क्लिक कर आप अपना गैस सिलेंडर बुक कर पाएंगे। बिना झंझट।

    दोस्तों,पहले बाइक या कार का इंश्योरेंस करने के लिए मुझे बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता था। या तो इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस में जाना पड़ता था या एजेंट का खोज करना पड़ता था। शायद यही परेशानी आपको भी होती होगी। इसका सॉल्यूशन भी आपके फोन पे एप में ही मौजूद है। अब आप ऊपर थोड़ा स्क्रॉल कीजिए आपके सामने होगा Sponsored Links. इसके नीचे आपको मिलेगा

 Insurense.----यहां आपको bike और car सिंबोल के साथ लिखा हुआ दिखेगा । यहां से आप अपने बाइक या कार का इंश्योरेंस आसानी से कर सकते है इंश्योरेंस की कॉपी भी आपको मेल पर मिल जायेगा।

इसी के बगल में Helth++ मिलेगा। यहां से आप अपना,अपने बच्चों का,पत्नी का ,माता पिता के साथ ही सास,ससुर का हेल्थ इंश्योरेंस कर सकते हैं।

Parsonal accident --- यहां से आप एक लाख से लेकर एक करोड़ तक का कवर ले सकते हैं।

 Term life -- टर्म लाइफ इंश्योरेंस एक बहुत ही लोकप्रिय इंश्योरेंस होता है। इस बेनिफिट का फायदा आप यहां से उठा सकते हैं।

International Travel --- अगर आप enternationa Travel करते हैं तो इस टूल से international travel insurense अपना कर सकते हैं।

Insurence Renewal --- आप पहले से कोई इंश्योरेंस ले रखे है और आपको renewal प्रीमियम जमा करना हो तो किसी ब्रांच या एजेंट के पास जाने की जरूरत नहीं है। किसी भी कंपनी का lic हो अपना renewal प्रीमियम आप यहां से जमा कर सकते हैं।

See All ---- फैसिलिटी पर कुछ और भी इंश्योरेंस आपके काम के मिल जायेंगे। आप जाकर देख लीजिए।

फोन पे एप को थोड़ा और ऊपर स्क्रॉल करने पर आपको Travel Bookings दिखेगा।इसमें आपको चार सिंबॉल दिखाई देगा। Flight, Trains, Bus, और Hotels.

यहां से आप फ्लाइट का टिकट,ट्रेन का टिकट, बस का टिकट बुक कर सकते हैं। होटल वाले सिंबल पर जाकर कही भी घूमने का प्लान हो वहां का होटल बुक कर सकते हैं।

    दोस्तों ये पोस्ट मेरे लिखने का मकसद यह है की आप अपने फाइनेंशियल कामों को आसन बनाना चाहते हैं तो फोन पे एप के अंदर मौजूद सभी फैसिलिटी का भरपूर उपयोग कीजिए।


Post a Comment

0 Comments