नए ब्लॉगर गूगल एडसेंस का अप्रूवल कैसे पाए ? Naye blogger google AdSense ka approval kaise paye ?

 गूगल एडसेंस 

गूगल एडसेंस का अप्रूवल पाने के लिए आप बहुत मेहनत करते है बहुत यू ट्यूब वीडियो देखते है । बहुत लंबा चौड़ा पोस्ट पढ़ते है। कंटेंट लिखते है। व्यू बढ़ाने के लिए जायज नाजायज तरीके इस्तेमाल करते है लेकिन एडसेंस का अप्रूवल नही मिलता है।


नए ब्लॉगर की परेशानी

     नए लोग जो लोग ब्लॉगिंग की दुनिया में अपना मुकाम बनाना चाहते है बहुत सारे ब्लॉग पढ़कर ही कन्फ्यूज हो जाते है की एडसेंस का अप्रूवल कैसे पाए ?

      आज मैं आपको अप्रूवल पाने का तरीका जो बताने जा रहा हूं वह कोई नही बताएगा। क्योंकि मैं अपना एक्सपिरियांस बता रहा हूं। मुझे एडसेंस का अप्रूवल कैसे मिला ये बता रहा हु। कितने दिन लगे ये बता रहा हु। क्या क्या किया हूं ये बता रहा हु।

Why Google Adsense application gets rejected.

एडसेंस अप्रूवल का कोई टाइमिंग नही होता है

      मैं ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कदम रखने के बाद मात्र तीसरे महीने में मुझे एडसेंस का अप्रूवल मिल गया है। कितने दिनों में मिला इसका जवाब आपको मिल गया होगा।

     मुझे लिखने और पढ़ने का बहुत शौक है। मैं कोई भी विषय पर कॉन्टेक्ट लिखता और पोस्ट कर देता था। व्यू का चिंता नही करता था। इंग्लिश में भी कंटेंट लिखता था। जब पंद्रह पोस्ट हो गए तो एडसेंस का अप्लाई मेरे द्वारा कर दिया गया। अप्लाई करने के बाद भी पर डे या अपनी सुविधानुसार पोस्ट रेगुलर करता रहता था।

ट्रैफिक कितना हो

      व्यू कोई खास नहीं आता था। क्योंकि व्यू के लिए मैं कभी अपने ग्रुप के लोगों पर व्हाट्स अप लिंक भेज देता था। अप्लाई करने के दो हफ्ते बाद एडसेंस की तरफ से कैंसल का मेल आ गया।

      फिर एक दो दिन बाद मैने अप्लाई कर दिया। इस बीच ब्लॉग लिखना मेरा जारी रहा। दो हफ्ते बाद फिर एडसेंस के तरफ से कैंसल का मेल आ गया।

      मुझे बहुत दुख हुआ मैंने सोचा कि मुझे एडसेंस का अप्रूवल नही मिलेगा। फिर बे मन से मैंने अप्लाई कर दिया। पोस्ट करना जारी रखा। इस बीच देश विदेश से कुल मिला कर तीन हजार के लगभग व्यू मिल गया था। दो हफ्ते बाद तीसरी बार भी एडसेंस के तरफ से कैंसल का मेल आ गया।

कितने पोस्ट होने चाहिए ?

          अब मैंने एडसेंस के अप्लाई करने का विचार त्याग दिया। एक सप्ताह बाद फिर बे मन का ही अप्लाई कर दिया। तब तक मेरे 48 पोस्ट हो गए थे। इस बार चमत्कार हुआ। दो हफ्ते बाद मेरे पास मेल आया your site is now ready to serve adsense ads. मेरा मन खुशी से झूम उठा। मुझे विश्वास नहीं हुआ की एडसेंस का अप्रूवल मुझे मिल चुका है।

        खास बात एक यह भी था की इन दो सप्ताह में मेरे ब्लॉग पर एक भी व्यू नही आया था। आइए इस एक्सपीरियंस से मैं आपको बताता हूं की मैने क्या समझा

ये काम आप जरूर करें

1 मेरे समझ में ये आया की एडसेंस अप्लाई के लिए पोस्ट कितना होना चाहिए? इसका जवाब यह है की पंद्रह पोस्ट के बाद आप एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है।

2 व्यू का कोई मतलब नहीं है। पर ,डे कितना भी कम व्यू आए इससे अप्रूवल मिलने में कोई परेशानी नहीं होता है।

3 कॉपी राइट सामग्री का इस्तेमाल आपके ब्लॉग में नही होना चाहिए। कही से भी कभी भी कॉपीराइट सामग्री का इस्तेमाल भूल कर भी नही करना चाहिए। ऐसा करने पर एडसेंस का अप्रूवल कभी नही मिलेगा।

4 वैसे तो blog post.com पर भी एडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है। लेकिन अच्छा रहेगा की आप कोई टॉप लेवल डोमेन का यूज करें।जैसे की .in, .com, .org इत्यादि।

5 ब्लॉग में about us, contect us, privecy policy, desclaimer, copyright पेज जरूर होना चाहिए।

 सबसे जरूरी बात यह है की आप जो भी लिखे। खुद से लिखे। कही से चोरी किया हुआ कॉन्टेंट नही होना चाहिए।

            बस इतना ही काम मैने किया था। मुझे एडसेंस का अप्रूवल मिला। मैं समझता हूं अगर आप भी इतना काम प्रोपर तरीके से कर लेते हैं तो आपको एडसेंस का अप्रूवल जरूर मिल जाएगा। कही से भी घबड़ाने या निराश होने की जरूरत नहीं है।

Post a Comment

0 Comments