Online shopping itna lokpriya kyo hai? Log onlin shopping kyo karte hai? ऑनलाइन शॉपिंग इतना लोकप्रिय क्यों है? लोग ऑनलाइन शॉपिंग क्यों करते है?

 मुझे याद आ रहा है। शायद 2011 या 2012 की बात है फ्लिपकार्ट पर एक साड़ी बहुत पसंद आया था। लेकिन उस साड़ी की डिलीवरी हमारे पीन कोड पर नहीं था। यहां तक की हमारे नेयरेस्ट किसी भी शहर में उस साड़ी को मांगना संभव नहीं था। उस समय सिर्फ महानगरों में ही समान मंगाया जा सकता था। फिर मैने गोरखपुर रहने वाले एक मित्र को बोला तो उन्होंने अपने एड्रेस पर उस product को कैस ऑन डिलीवरी मंगाया। तब जाकर वह प्रोडक्ट मुझे मिला। एक वह समय था और एक आज का समय है।


आज फ्लिपकार्ट, एमेजॉन जैसी e commerce कंपनियों से समान मांगना इतना आसान हो गया है की हर गांव, गली मोहल्लों में इन कंपनियों के डिलिवरी ब्वॉय हर समय नजर आते है। इन कंपनियों ने शॉपिंग करने का ट्रेंड ही बदल दिया है। लोगों को भी ऑनलाइन शॉपिंग करने में मजा आ रहा है।

लॉक डाउन में

कोविड बीमारी के समय ,जब लॉक डाउन लगा था। जब सभी लोग अपने अपने घरों में बंद थें। मार्केट बंद थें। तब ई कॉमर्स कंपनियों ने लोगों को एक संबल दिया। ये बताना जरूरी है की लोगों को छोटी छोटी खुशियां मनपसंद समान खरीदने से मिलती है। इन कंपाइयों के माध्यम से लोगों ने ऑनलाइन समान खरीद कर अपनी खुशियों को प्राप्त किया था। उस समय से ऑनलाइन परचेजिंग का क्रेज और भी बढ़ गया है।

ऑनलाइन शॉपिंग के लोकप्रिय होने के बहुत से कारण है।आइए इन कारणों पर नजर डालते हैं।

नई पीढ़ी का डिजिटल होना

आज की नई पीढ़ी डिजिटली स्ट्रांग हो गई है। मोबाइल और लैपटॉप के कारण नई पीढ़ी की दुनिया ही बदल गई है।नेटबैंकिंग upi ,क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आज की पीढ़ी को रुपए पैसे लेकर घूमने की झंझट समाप्त हो गई है। सभी तरह के छोटे या बड़े शॉपिंग में ऑनलाइन पेमेंट की उपलब्धता ऑनलाइन शॉपिंग को बढ़ावा देने में बहुत मददगार साबित हो रही ही।

क्रेडिट कार्ड

दूसरी तरफ क्रेडिट कार्ड होने के कारण भी आज की पीढ़ी में ऑनलाइन शॉपिंग का रुझान बढ़ा है। एक तो पैसे नही रहने पर भी क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करना आसान है। दूसरा सभी बैंक क्रेडिट कार्ड से परचेजिंग करने पर कुछ परसेंटेज का छूट देते है जिससे समान सस्ता पड़ जाता है।

पुरानी पीढ़ी

नई पीढ़ी तो डिजिटल हो चुकी है। जबकि पुरानी पीढ़ी डिजिटल होने का प्रयास कर रही है। इस सफर में इन्हे नए नए टेक्नोलॉजी के गुर सीखने में मजा आ रहा है। ये सफर इनके लिए इंटरेस्टेड और रोमांचक है। सबसे ज्यादे फायदेमंद बात तो इस पीढ़ी के लिए ये है की इन्हे बाजारों के भीड़ भाड़ से छुटकारा मिल गया है। इस कारण भी ऑनलाइन शॉपिंग करना पुरानी पीढ़ी के लिए पसंदीदा काम हो गया है।

आसान रिटर्न पॉलिसी

पारंपरिक शॉपिंग में एक खामी यह होती है की सामान खरीदने के बाद अगर किसी कारण वापस करना हो तो दुकानदार वापस नहीं लेता है। या बहुत आना कानी करता है। या कुछ पैसा काट लेता है। ऑनलाइन शॉपिंग में ये सारी परेशानियां समाप्त हो जाती है। इसमें सामान वापस करना बहुत ही आसान है। अगर समान पसंद नही आता है तो एक क्लिक में समान वापस हो जाता है। और जैसे ही डिलीवरी ब्वॉय आपसे समान ले लेता है वैसे ही आपके अकाउंट में पेमेंट किया हुआ पूरा पैसा वापस आ जाता है। इसके कारण भी ऑनलाइन शॉपिंग लोकप्रिय होता जा रहा है।

ऑफर और डिस्काउंट

E commerce कंपनिया अपने ग्राहकों को समय समय पर बहुत अच्छा ऑफर और डिस्काउंट देती है। जिसके कारण महंगे समान भी दुकान से काफी सस्ते हो जाते हैं।सोने में सुहागा यह की अगर कूपन और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाय तो समान इतना सस्ता हो जाता है जिसकी कल्पना भी नहीं किया जा सकता है। ऐसे में कोई भी ऑनलाइन शॉपिंग करने से अपने आप को रोक नहीं पाता है

समय की बचत

पारंपरिक खरीददारी करने में बाजारों की खाक छाननी पड़ती है। कई दुकानों में घूमना पड़ता है भीड़ में धक्के खाना पड़ता है। ये भी हो सकता है की कई बाजारों और दुकानों में घूमने के बाद भी मनपसंद समान नहीं मिले। ऑनलाइन शॉपिंग में इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है। बिना बाजारों की खाक छाने किसी ना किसी E commerse कंपनी में वह समान आसानी से मिल जाता है । इससे समय की बचत होती है।

ऑनलाइन शॉपिंग के इतने सारे फायदे हैं,वावजूद इसके कुछ नुकसान भी है। थोड़ा इसके नुकसान के ऊपर भी नजर डालना उचित जान पड़ता है।

तुरंत समान का न मिलना

आज तक हम जो पारंपरिक खरीददारी करते आए है उसमें एक हाथ से पैसा देते हैं दूसरे हाथ से समान लेते है।ऑनलाइन शॉपिंग में ये फायदा हमे नहीं मिलता है। आज परचेजिंग करते हैं हफ्ते दस दिनों बाद समान मिलता है।

समान छूने और देखने को ना मिलना

ऑनलाइन शॉपिंग में समान का चित्र देख कर ही हम शॉपिंग कर पाते है। जबकि एक दुकान पर हम समान को छूकर उलट पलट कर देख सकते हैं। समान को जानना परखना हमें संतोष देता है। ऑनलाइन शॉपिंग इस खुशी से हमें वंचित ही रखता है।

दुकानदारों को नुकसान

ऑनलाइन शॉपिंग ने छोटे और बड़े दोनों दुकानदारों को नुकसान में डाल दिया है। उनके बिक्री पर इसका बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ा है। इसी कारण छोटे और बड़े दुकानदार ऑनलाइन शॉपिंग का समय समय पर विरोध करते रहते है।

इन सब के बावजूद ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ती जा रही है। ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता बढ़ने का एक कारण यह भी है की इन कंपनियों ने लोगों को आसानी से रोजगार देने का काम किया है । E commerse कंपनियों में पार्ट टाईम या फुल टाइम जॉब करके लोग अच्छा पैसा कमा रहें है। आइए इसपर भी नजर डालते हैं। कौन कौन सी नौकरी E commerse कंपनी में पाया जा सकता है।

डिलीवरी ब्वॉय

डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी सबसे लोकप्रिय नौकरी में से एक है। यह फूल टाइम या पार्ट टाइम दोनो किया जा सकता है। एक डिलीवरी ब्वॉय कमसे कम 25000 से 30000 रुपए तक महीने में कमा लेता है। इससे ज्यादा और मेहनत कर के 50 से 60 हजार तक भी कमाया सकता है।

इसके अलावा इन कंपनियों में जो नौकरी के लिए विज्ञापन आते है वह निम्न है

1. Packing and opretion excutive

2. Software Development

3. Assistant Manager

4. Associate Director

अपनी योग्यता के अनुसार आप इन e commerce कंपनी में नौकरी भी कर सकते है।

संबंधित पोस्ट्स

👉  लेखक(writer) कैसे बने? सफल writer बनने के लिए क्या उपाय करें?

👉  क्या आप भी बिन बुलाए मेहमान होते है? Kya aap bhi bin bulaye mehman hote hain?

👉  लंबी दूरी की यात्रा कैसे करें? lambi duri ki yatra kaise kare ?




Post a Comment

0 Comments