Loan kya hota hai? Loan lene ke fayade ya nukshan kya hai? लोन क्या होता है? लोन लेने के फायदे या नुकसान क्या हैं?

 लोन क्या होता है?

जब किसी व्यक्ति द्वारा किसी बैंक से दोस्त से,या रिलेटिव से या किसी वित्तीय संस्थान से अपनी किसी आवश्यकता की पूर्ति के लिए उधार में पैसे लिए जाते है और बदले में नियत समय पर मूलधन के साथ ब्याज के पैसे भी दिए जाते हैं वह लोन कहलाता है।


लोन के प्रकार

लोन कई प्रकार के होते हैं। बैंक में आवश्यकता के हिसाब से लोन उपलब्ध कराने की व्यवस्था है। जैसी आवश्यकता हो वैसा लोन लिया जा सकता है।यह निम्न प्रकार के होते है।

1. पर्सनल लोन

      यह लोन कैश पैसे की आपूर्ति करता है।जब आपको अपनी किसी आवश्यकता की पूर्ति के लिए कैश पैसे की आवश्यकता हो तो आप पार्शनल लोन ले सकते हैं। इस तरह का लोन सभी बैंक देते है। पर्सनल लोन में ब्याज दर बहुत उच्च होता है।

2. होम लोन 

    नया घर खरीदना हो। नया घर बनवाना हो तो बैंक द्वारा होम लोन लिया जा सकता है। ये लोन भी सभी बैंक देते है।इस लोन में ब्याज दर निम्न होता है। लंबे समय के लिए बैंक द्वारा ई एम आई तय कर दिया जाता है। हर महीने एक फिक्स राशि तय की जाती हैं,जो लोन लेने वाले को देना पड़ता है। नियत समय पर मूलधन के साथ ब्याज के पैसे का भी भुगतान करना पड़ता है।

3. कार लोन

   कार लोन का इस्तेमाल चार पहिया गाड़ी खरीदने में किया जाता है। बैंक द्वारा एक निश्चित ब्याज पर कार के टोटल मूल्य का भुगतान किया जाता है। कार कंपनी 30 से 40 परसेंट डाउन पेमेंट का भुगतान लेती है जो लोन अमाउंट के साथ अटैच कर बैंक कार की पूरी कीमत कार डीलर को दे देता है। लोन लेने वाले को मूलधन का पैसा ब्याज के साथ एक निश्चित समय के अंदर बैंक को देना पड़ता है। बैंक प्रत्येक महीना ई एम आई के रूप एक निश्चित ब्याज के साथ पैसे का भुगतान लेता है।

4. बाइक लोन

    कार लोन की तरह बाइक लोन भी लोगों में काफी लोकप्रिय होता है। यह लोन 5 से 30 परसेंट डाउन पेमेंट पर मिलता है। बैंक द्वारा बाइक का पूरा पैसा डीलर को उपलब्ध करा दिया जाता है। लोन लेने वाले को मूलधन का पैसा एक निश्चित ब्याज के साथ बैंक को देना पड़ता है।

5.एजुकेशन लोन

    एजुकेशन लोन कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए होता है। जो छात्र कॉलेज, यूनिवर्सिटी,इंस्टीट्यूट, में पढ़ते है। जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेशों में जाते है। जो छात्र व्यावसायिक शिक्षा ग्रहण करते है। वह एजुकेशन लोन लेते हैं। ये लोन बहुत ही निम्न दर पर बैंकों द्वारा दिया जाता है। इस लोन को देने की बहुत ज्यादा जल्दी नहीं होता है। छात्रों को शिक्षा समाप्त करने के बाद जब नौकरी करने लगे तब यह लोन देना पड़ता है। यह छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी लोन है।

6. गोल्ड लोन

    बैंक आपको घर में रखे सोने(gold) पर भी लोन देता है। शर्त यह है की आपको उस gold को बैंक मे जमा करना होता है। बैंक गोल्ड के क्वालिटी के हिसाब से उसका वैल्यू निकालता है। लगभग उस वैल्यू का 80 परसेंट तक लोन बैंक दे देता है। बैंक द्वारा दिया गया पैसा एक निश्चित ब्याज के साथ वापस करना होता है।

7.प्रॉपर्टी लोन

    बैंक प्रॉपर्टी पर भी लोन देते हैं। इसमें बैंक प्रॉपर्टी के पेपर जमा करवा लेते हैं। प्रॉपर्टी के वैल्यूएशन का 80 परसेंट तक लोन मिल जाता है। पैसे की बहुत ही आवश्यकता होने पर लोग प्रॉपर्टी पर लोन लेते हैं।

8. सिक्योरिटी लोन

    अगर किसी के पास इंश्योरेंस की पॉलिसी, शेयर, म्यूचुअल फंड,केवीपी, बॉन्ड आदि सिक्योरिटी हो तो बैंक उसपर भी लोन देता है। सिक्योरिटी के वैल्यू का 80% तक लोन मिल जाता है। बैंक सिक्योरिटी पेपर को जमा करा लेता है। लोन अमाउंट नहीं देने पर सिक्योरिटी पेपर जब्त कर लेता है। और अपना पैसा निकाल लेता है।

इन सब के अलावा भी कई तरह के लोन होते हैं जिसमे मुख्य रूप से 

9.महिला उद्यमी लोन और

10.स्मॉल बिजनेस लोन हैं।

लोन लेने के फायदे

आज के जमाने में लोन लेना व्यक्ति की आवश्यकताओं में शामिल हो गया है। घर बनवाना हो, गाड़ी खरीदना हो, बच्चों की पढ़ाई हो,बेटी की शादी हो ,बिना लोन लिए संभव नहीं है। इसलिए लोन लेने के फायदे होते है।

फायदा नंबर

1. जरूरत के हिसाब से एक मुस्त पैसा मिल जाता है।

2. आसान तरीके से हर महीने जमा करने की सहूलियत मिलती है। जिससे मोटा पैसा देने में दिक्कत नही होती है।भले ही इंट्रेस्ट के रूप में बैंक कुछ हजार रूपये ज्यादा ही क्यों नही लेता हो।

3. होम लोन या कार लोन का टाइम लंबा होता है।अगर बीच बीच में आप ईएमआई के अलावा ज्यादा पैसा जमा करते है तो इंट्रेस्ट में फायदा हो जाता है।

4. टैक्स में छूट मिलती है। लोन लेने वाले को इनकम टैक्स रिटर्न में छूट मिल जाती है।

5. बैंक द्वारा दिए गए लोन में किसी तरह की धोखाधड़ी, ठगी,या जालसाजी का डर नहीं होता है।

इतने सारे फायदे के बाद लोन लेने के नुकसान भी होते है।

नुकसान नंबर

1. बैंक लोन लेना सबके लिए आसान नहीं होता है।लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए।

2. लोन लेने के लिए मंथली इनकम का होना जरूरी होता है । मंथली इनकम नही होने से ई एम आई छूटने का संभावना अधिक होता है।

3. ई एम आई फेल होने पर क्रेडिट स्कोर खराब तो होता ही है। बैंक भी लोन का पैसा वसुलने मे काफी सख्त रुख अपनाते है।

4. सिक्योरिटी और प्रॉपर्टी लोन में भुगतान नहीं करने पर सिक्योरिटी और प्रॉपर्टी जप्त होने का खतरा बना रहता है।

       लोन के फायदे और नुकसान तो आप जान गए। इसके बावजूद भी समय पड़ने पर लोन लेना ही पड़ता है।कुछ शौक के कारण तो कभी मजबूरी के कारण। खासकर गाड़ी लेना सभी लोगों के जीवन का सपना होता है। इस शौक को पूरा करने के लिए कार लोन एक अच्छा विकल्प है। 

आइए जानते है लोन लेने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है।

लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट

1.परिचय पत्र

2.एड्रेस प्रूफ

3.पैनकार्ड

4.सैलरी स्लिप

5.अच्छा क्रेडिट स्कोर

6.मोबाइल नंबर

7.ईमेल आईडी

8. पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो

इस पोस्ट में मैने लोन से संबंधित सारी जानकारियों को देने का प्रयास किया हूं। आपको कैसा लगा कृपया मुझे बताए।

संबंधित पोस्ट्स 


👉  Udhar paise log kyo lete hai? Udhar paise lene ke kya fayade aur nukshan hai?उधार पैसे लोग क्यों लेते है? उधार पैसे लेने के क्या फायदे और नुकसान है?

Post a Comment

0 Comments