इस मशहूर ब्रिटिश संगीतकार का हुआ अचानक निधन 🔥। संगीत जगत में दौड़ी शोक की लहर, जानिए कौन थे | Es mashhur British sangitkar ka hua achanak nidhan।

 इस मशहूर ब्रिटिश संगीतकार का अचानक निधन हो गया है। संगीत जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। बहुत ही जाने माने और लोकप्रिय कलाकार थे यह। आइए बताते हैं कौन थें ?

जाने माने मशहूर पटकथा लेखक और ब्रिटिश संगीतकार किट हेस्केथ-हार्वे का निधन हो गया। 65 वर्ष की आयु में हेस्केथ-हार्वे के अचानक निधन से उनके चाहने वाले सदमे में हैं।

इस मशहूर ब्रिटिश संगीतकार का हुआ अचानक निधन


 हेस्केथ-हार्वे का जन्म और शिक्षा

 

हेस्केथ-हार्वे का जन्म 30 अप्रैल 1957 को पूर्व न्यासालैंड (अब मलावी) में हुआ था। वे कैंटरबरी कैथेड्रल और फिर केंट के टोनब्रिज स्कूल से शिक्षा प्राप्त किए थे। आगे चलकर कैम्ब्रिज के क्लेयर कॉलेज में अंग्रेजी साहित्य का अध्ययन किया था। वही वे फुटलाइट्स ड्रामा क्लब के सदस्य भी बने थे। हेस्केथ-हार्वे ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में विजिटिंग प्रोफेसरशिप का काम भी किया था। विजिटिंग प्रोफेसरशिप के दौरान स्टीफन सोंडहाइम के अधीन अध्ययन किया था।


हेस्केथ-हार्वे का संघर्ष गाथा


 Hesketh-Harvey शास्त्रीय संगीत और ओपेरा के बहुत बड़े ज्ञाता थें। उन्होंने अपना पूरा जीवन थिएटर, टेलीविजन, संगीत और फिल्म के काम में लगा दिया। Hesketh- हार्वे ने 1987 में रोमांस मौरिस के लिए पटकथा लिखी जिसे जेम्स आइवरी ने निर्देशित किया। और एक युवा ह्यूग ग्रांट ने अभिनय किया था। 1994 में द विकर ऑफ डिबली की सफलता में उनका बहुत बड़ा योगदान था। 2010 में उन्होंने गार्जियन के लिए मोंटेवेर्डी के फ्लाइंग सर्कस के लिए एक स्क्रिप्ट पर काम करने वाली चुनौतियों को स्वीकार किया था। Hesketh-Harvey ने बीबीसी शो में भी काम किया। 2012 तक पियानोवादक रिचर्ड सीसन के साथ चलने वाली कैबरे जोड़ी से लंबे समय तक जुड़े रहें। वे विभिन्न प्रकार की भूमिका निभाने में माहिर थे।


संगीत थिएटर लेखकों के लिए 1988 का विवियन एलिस पुरस्कार उन्होंने जीता था। अक्टूबर 2017 में उनका पहला जासूसी उपन्यास, 'फॉर द शूटिंग' प्रकाशित हुआ था। उन्होंने युद्ध और शांति के लिए गीत लिखे ।


संबंधित पोस्ट्स

👉  Relationship Tips : बिखरते रिश्ते 💔 रिश्ते को टूटने से कैसे बचाएं | how to save relationship from breakup💔?

👉  BharOS ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है📱? सभी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की छुट्टी करने आ गया स्वदेशी सिस्टम📱।

👉  क्या धरती के गर्भ 🌍 में समा जाएगा जोशी मठ | kya dharti ke garbh me sama jayega joshi math🏞️?

👉  Digital Rupee : किसे मिलेगा डिजिटल रूपया? जानिए Digital Rupeya के फायदे।

👉  Kharid lijiye garam kapade. Es sal padegi kadake ki thandh, janiye kyo ?

👉  Kya aapka bachha bhi darta hai | Ho sakta hai penic attack |



हेस्केथ-हार्वे की पत्नी और बच्चे


 अभिनेता कैथरीन रैबेट से हेस्केथ-हार्वे का विवाह 1986 में हुआ था। वह नृत्य मंडली हॉट गॉसिप में काम करती थी। कैथरीन रैबेट राजकुमार एंड्रयू की पूर्व प्रेमिका थी। 2021 में यह जोड़ी अलग हो गई। 35 साल तक इनकी शादी सफल रूप से चली। उनके दो बच्चे, ऑगस्टा और रोलो थे। हेस्केथ-हार्वे पूर्व टुडे संपादक सारा सैंड्स के भाई भी थे। डेली मेल के ट्रैवल एडिटर, मार्क पामर उनके बहनोई थें।

 

 बहुमुखी प्रतिभा के धनी हेस्केथ-हार्वे


हेस्केथ-हार्वे बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति थे। वह सबसे शानदार, मजाकिया, सज्जन और मिलनसार थे। वह हर किसी से गहराई से प्यार करने वाले व्यक्ति थें। वह एक उम्दा संगीतकार थें। उनके मृत्यु से पूरी दुनियां में उनके चाहने वाले शोक में है। ट्विटर पर लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे रहें है।


हेस्केथ-हार्वे का निधन कैसे हुआ


उनकी एजेंसी के अनुसार,हेस्केथ-हार्वे किट एंड मैककोनेल प्रसारण के लिए तैयार हो रहें थें। साथ ही रेडियो 3 सुनते समय अचानक उनको दिल का दौरा पड़ा और शांति से उनका निधन हो गया।


      जन्म 30 अप्रैल 1957 निधन 01 फरवरी 2023  


disclaimer : यह जानकारी इंटरनेट के माध्यम से लिया गया है। किसी तरह की गलती की जिम्मेवारी satiknisana.com  का नहीं होगा ।                       


संबंधित पोस्ट्स

👉  Apane shauk ko apana career kaise banaye |

👉  Ek hi folio number me alag alag skim me SIP kaise kare |

👉  Har mahine milenge 10 hajar rupaye janiye kaise | karna hoga yaha niwesh |

👉  Post office ki bachat yojana kya hai | puri jankari |

👉  Apne bache ko karodpati kaise banaye | karna hoga yah kam |





Post a Comment

0 Comments